बॉलीवुड

आवाज की जादूगरनी आशा ताई का जन्मदिन आज। फिल्मी दुनिया के हर कलाकार दे रहे बधाई…

नई दिल्ली (8 सितंबर): आवाज की जादूगरनी आशा भोंसले का आज जन्मदिन है। आशा भोेंसले का जन्म 8 सितंबर 1933 को हुआ था। 9 साल की थी जब आशा के पिता और गुरू दीनानाथ मंगेशकर का साया उनके सिर से उठ गया और ब़डी बहन लता के साथ आशा परिवार की जिम्मेदारी संभालने लगी।

आशा भोसले यानी एक ऐसी आवाज़ जिसमें सिर्फ रूह नहीं है, एक भरा पूरा जिस्म है। जब उनका गाना बजता है तो लगता है कि एक आवाज़ ज़िंदा हो गई और एक शरीर का रूप ले लिया है।हर गाने में एक अलग जिस्म है। ये जो आवाज़ का जिस्म हो जाना है, आशा भोसले को “न भूतो न भविष्यति” बनाता है। आशा मंगेशकर खानदान के बरगद से निकली जड़ है जो पेड़ से अलग हो कर अपनी पूरी नर्सरी, अपना पूरा बागान, अपना पूरा जंगल बना चुकी है।

‘ये मेरा दिल यार का दीवाना’ में हेलन का जिस्म बनकर थिरकती ये आवाज़ जाने कितने नौजवानों से बिस्तर पर करवटों से सिलवटों के निशां बनवा रहा है। छोटे कद की मुमताज़ जब ‘ये है रेशमी ज़ुल्फ़ों का अंधेरा’ न घबराइए गाती हैं तो उमर खय्याम की साक़ी और सुराही नज़र आती है। जब मादक नज़रों वाली रेखा पारम्परिक मुजरे के परिधान में लिपटकर नज़रें झुका कर कहती हैं “इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हज़ारों हैं” तो वो आंखें आपको रोक लेती हैं क्योंकि वो आवाज़ ही आंख बन जाती है।

Related posts

हिना खान करेंगी डिजीटल डेब्यू…’डैमेज्ड-2′ में करेंगी अध्ययन सुमन के साथ काम..

News Desk

पॉप सिंगिंग के बेताज बादशाह है ये सिंगर…

News Desk

क्यों कहतीं हैं सुनिधि “कम उम्र में मिली क़ामयाबी खा जाती है बचपन को”

News Desk

Leave a Comment