लाइफस्टाइल हेल्थ

चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

बदलते मौसम और बढ़ते प्रदूषण की वजह से लड़की हो या लड़के सभी अपने चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों और मुंहासों से अक्सर परेशान रहते हैं। जिसकी वजह से उनकी पर्सनेलिटी और खूबसूरती में फीकी पड़ जाती है। ऐसे में आमतौर पर लोग महंगे फेसवॉश और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ ही पार्लर में फेशियल करवाने पर बहुत सारे रूपये खर्च कर देते हैं। लेकिन अगर अपनी खान-पान की आदतों के साथ कुछ आसान तरीकों को अपनाएं, तो कुछ ही दिनों में चेहरे के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है।

1
टमाटर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आपको टमाटर के रस को निकालकर चेहरे पर लगाना होगा या टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए लगाएं और कुछ देर सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

2
एलोवेरा, चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में सबसे उपयोगी है। अगर आप भी चेहरे के दाग-धब्बों को हटाना चाहती हैं, तो एलोवेरा के पल्प यानि गूदे को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर सूखने दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

3
आपने नीम के पत्तों के फायदे के बारे में जरूर सुना होगा। अगर आप नीम के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाती हैं या नए नीम के पत्तों का सेवन
लगातार 10-15 दिनों तक सेवन करती हैं, तो इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बों तो साफ होगें ही, साथ ही आपका रक्त शुद्ध होगा। जिससे दुबारा दाग-धब्बे चेहरे पर आसानी से नहीं आएगें।

4
विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर संतरा भी चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में बेहद उपयोगी होता है। संतरे के छिलकों को सूखाकर पीस लें, फिर पीसे हुए संतरे के छिलकों में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद चेहरे को हल्के हाथ से मसाज करते हुए साफ करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

5
सर्दियों में आने वाली गाजर-मूली अक्सर सेहत के लिए बेहद उपयोगी मानी जाती है, लेकिन गाजर-मूली में मौजूद तत्व आपके चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में भी मदद करते हैं। इसके लिए आपको गाजर-मूली के टुकड़ों को दाग-धब्बों की जगह पर हल्के हाथ से रगड़ें और 5-10 मिनट के लिए ऐसा ही रहने दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Related posts

चमत्कारिक है भस्त्रिका प्राणायाम योग

News Desk

सर्दियों का मेवा खजूर : कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स का बहुत ही खास स्त्रोत

News Desk

सेहत के लिए रामबाण है, तांबे के बर्तन में रखा पानी

News Desk

Leave a Comment