देश

जानिए ATM से जुड़े नए नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति बैठक के नतीजों में आम लोगों से जुड़े कई बड़े फैसले लिए हैं। आरबीआई की ओर से एटीएम मशीनों को लेकर नई गाइडलाइन लाने और एक खास तरह का कार्ड लॉन्च करने के संकेत दिए गए हैं। केंद्रीय बैंक ने एटीएम सेवाओं से जुड़े फ्रॉड को रोकने के लिए यह फैसला लिया है।
नई गाइडलाइन में इकोसिस्टम के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में बदलाव सहित डिप्लॉयमेंट की प्रोसेस को मजबूती देने से जुड़े कई बड़े सुधार शामिल हैं। इसके साथ ही निगरानी के अलावा स्टोरेज, प्रोसेसिंग और संवेदनशील डेटा के ट्रांसमिशन पर कंट्रोल को लेकर भी सख्तीस बढ़ाई जा सकती है।
इसके साथ ही आरबीआई ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट) लॉन्च करने का ऐलान किया। इसका इस्तेमाल 10 हजार रुपये मूल्य तक का सामान और सर्विस खरीदने के लिए किया जा सकता है। आरबीआई के मुताबिक इस कार्ड को बैंक अकाउंट से रिचार्ज करवाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल बिल पेमेंट करने और अन्य तरह की खरीदारी के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा पीपीआई कार्ड को बैंक में नकद जमा कर रिचार्ज करवाया जा सकता है। वहीं डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से रिचार्ज करवाने का भी ऑप्श्न है। एक महीने में अधिकतम 50 हजार रुपये तक रिचार्ज करवाया जा सकता है। बहरहाल, केंद्रीय बैंक इस संबंध में अधिक जानकारी 31 दिसंबर 2019 तक उपलब्ध करवाएगा।

Related posts

UPSC की प्री की परीक्षा स्थगित

Narendra

मुंबई में चार मंजिला इमारत गिरी, दो की मौत, 40-50 लोगों के फंसे होने की आशंका

Manager TehelkaMP

देश विरोधी और भड़काऊ बयान देने पर स्वरा पर दर्ज़ हुआ मुकदमा

Narendra

Leave a Comment