टेक्नोलॉजी देश

भारतीय युवाओं को पहली नौकरी दिलाने में मदद करेगा गूगल….

एजेंसी। दिग्गज आईटी कंपनी गूगल ने भारतीय युवाओं को शुरुआती स्तर पर जॉब खोजने के लिए नया प्लेटफॉर्म बनाया है। गूगल ने बृहस्पतिवार को गूगल फॉर इंडिया 2019 कॉन्फ्रेंस में कहा कि युवा अभी जॉब के मौके दिल्ली-एनसीआर में ही खोजते हैं, लेकिन नए प्लेटफॉर्म पर देशभर के रोजगार का ब्योरा मिलेगा। इसकी शुरुआत दिल्ली-एनसीआर से होगी।गूगल के महाप्रबंधक (पेमेंट एवं वाइस) सीजर सेनगुप्ता ने कहा कि गूगल पे एप के जरिये ही युवा नौकरी के लिए विभिन्न कंपनियों में सीधे आवेदन कर सकेंगे। वर्तमान डिजिटल मीडिया का नया स्पॉट जॉब है और गूगल पे इसकी पहुंच आसान बनाने पर काम कर रहा है।यहां युवाओं को डिलीवरी बॉय या सेल्स एक्जीक्यूटिव जैसी शुरुआती स्तर की नौकरियां दिलाने में मदद की जाएगी। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग जैसी तकनीक से लैस यह प्लेटफॉर्म योग्यता और अनुभव के आधार पर युवाओं को जॉब के विकल्प दिखाएगा।

भारत में अभी गूगल पे के करीब 6.7 करोड़ सक्रिय उपभोक्ता हैं, जो हर साल अरबों ट्रांजेक्शन इस भुगतान एप से करते हैं। कंपनी ने कहा कि इस पहुंच का फायदा नए जॉब प्लेटफॉर्म पर भी मिलेगा।

गूगल पे ने अपने जॉब पोर्टल पर 24सेवन, स्विगी, डुंजो सहित होटल और सेवा उपलब्ध कराने वाली 25 से ज्यादा कंपनियों को जोड़ रखा है। सेनगुप्ता ने कहा कि भविष्य में इस प्लेटफॉर्म पर कोई अपनी जॉब को पोस्ट कर सकेगा, चाहे वो बड़ा कारोबारी हो या छोटी दुकान चलाने वाला। गूगल पे एप में जॉब प्लेटफॉर्म के लिए कंपनी ने स्पॉट बनाया है, विक्रेता अपने अनुभवों और जरूरतों के बारे में जानकारी देता है। इस स्पॉट से विक्रेता अपना स्पॉट कार्ड बना सकता है, जो क्यूआर कोड और एनफसी एंटिना से लैस होगा।

इस कार्ड की मदद से गूगल पे एप खोलें, जहां विक्रेता की ओर से दी गई जानकारी दिखाई देगी। मेक माई ट्रिप ने अभी स्पॉट बना रखा है, जहां गूगल पे एप से सीधे बुकिंग की जा सकती है। इसके लिए मेकमाईट्रिप के एप पर जाना नहीं पड़ेगा।कंपनी का कहना है कि मेक माई ट्रिप और अर्बन लैडर जैसी बड़ी कंपनियां अपना खुद का स्पॉट विकसित कर सकती हैं, लेकिन छोटे कारोबारियों के लिए थर्ड पार्टी के तौर पर गूगल का नया प्लेट फॉर्म सबसे कारगर होगा।

Related posts

दो दिनों के दौरे पर वायनाड जाएंगे राहुल गांधी…बाढ़ की स्थिति का जायजा लेंगे…

Administrator TehelkaMP

दो से ज्यादा बच्चे वालों के चुनाव लड़ने पर रोक से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार….

Administrator TehelkaMP

जम्मू-कश्मीर से जुड़े ये बड़े फैसलों का एलान कर सकती हैं मोदी सरकार

News Desk

Leave a Comment