टेक्नोलॉजी देश व्यापार

इन त्यौहारों में अगर आप भी खरीदने जा रहे हैं स्मार्ट टीवी, जानें कौन सा होगा बेहतर

तहलका एमपी-सीजी। आज से नवरात्र के साथ ही त्यौहारों का मौसम भी शुरू हो रहा है और इन त्यौहारों में पूरे घर की जरूरत के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट ज्यादा खरीदे जाते हैं। इन दिनों बाजार में स्मार्ट टीवी का ट्रेंड है और इसे देखते हुए कईं बड़ी कंपनियों ने अपने स्मार्ट टीवी भी लॉन्च किए हैं। हाल ही में वन प्लस द्वारा पेश किए गए दो स्मार्ट टीवी के अलावा पिछले कुछ दिनों में हायर, मोटोरोला और Mi ने भी अपने स्मार्ट टीवी की रेंज पेश की है। आईए नजर डालते हैं इन Smart TVs पर और जानते हैं कौन है बेहतर।

OnePlus TV

OnePlus ने गुरुवार रात भारतीय बाजार में अपना पहला OnePlus TV पेश कर दिया। Q1 और Q1 Pro के रूप में लॉन्च हुए OnePlus TV की स्क्रीन 55 इंच की है और इनमें ढेर सारे फीचर्स हैं। दोनों ही टीवी Google Assistant के साथ आते हैं। इसकी मदद से वॉइस कमांड द्वारा टीवी को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही Oxygen Play की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को रिमोट में कनवर्ट कर सकते हैं। OnePlus TV Q1 को जहां 69,900 रुपए के प्राइज टैग के साथ पेश किया गया है वहीं Q1 Pro को 99,900 रुपए की कीमत में लॉन्च किया गया है। ये दोनों टीवी 28 सितंबर से सेल के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

OnePlus TV Q1, Q1 Pro के फीचर्स

OnePlus TV Q1 के फीचर्स की बात करें तो इसमें 55 इंच की HD+ OLED स्क्रीन दी गई है, जो NTSC 120% कलर गेमट टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इसमें गामा कलर मैजिक चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। इसमें यूजर 4K क्वालिटी की एचडी वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगे। इसके साउंड सिस्टम की बात करें तो ये डॉल्वी वीजन डिस्प्ले के साथ-साथ डॉल्वी एटमस को सपोर्ट करता है। OnePlus TV Q1 Pro में 8 स्पीकर्स स्टीरियो स्लाइडिंस साउंडबार दिया गया है, जबकि OnePlus TV Q1 में 4 स्पीकर्स स्टीरियो अल्यूरिंग साउंड सिस्टम दिया गया है। इन दोनों ही मॉडल्स में केवल यही एक अंतर है, बांकी अन्य फीचर्स एक जैसे ही दिए गए हैं। दोनों ही मॉडल्स 50W के पावरफुल आउटपुट साउंड को सपोर्ट करते हैं। इसमें टीवी देखते समय स्मार्ट होलिस्टीक एक्सपीरियंस मिलेगा।

Motorola TV

Motorola ने भारतीय बाजार में Smart TV ks 6 मॉडल्स 32 इंच, 43 इंच FHD, 43 इंच UHD, 50 इंच UHD, 55 इंच UHD और 65 इंच UHD के साथ लॉन्च किए गए हैं। इसके बेस 32 इंच स्क्रीन साइज वाले मॉडल की कीमत 13,999 रुपए रखी गई है। वहीं 43 इंच FHD मॉडल की कीमत 24,999 रुपए है। जबकि इसका 43 इंच UHD मॉडल 29,999 रुपए में उपलब्ध होगा। इसके 50 इंच UHD मॉडल की कीमत Rs 33,999 रखी गई है, जबकि इसके 55 इंच UHD मॉडल की कीमत 39,999 रुपए रखी गई है। इसके सबसे बड़े 65 इंच UHD मॉडल की कीमत 64,999 रुपए है। इसे 29 सितंबर से शुरू हो रहे Flipkart Big Billion Days सेल में उपलब्ध कराया जाएगा।

Moto TV को एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के साथ लॉन्च हुए हैं जिसमें यूजर अपनी पसंद के OTT वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स और एंड्रॉइड ऐप्स को इंस्टॉल कर सकते हैं। Moto TV में Netflix, Amazon Prime Video, Hotstar जैसे ऐप्स को इंस्टॉल करके लेटेस्ट वेब सीरीज और मूवीज को स्ट्रीम किया जा सकता है। इसमें HDR 10, autotuneX डिस्प्ले टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो 1.07 बिलियन कलर्स के साथ उपलब्ध होगा। यूजर्स इसमें हाई क्वॉलिटी वीडियो को एक्सपीरियंस कर सकेंगे।

इसमें 30 W का फ्रंट फेसिंग स्पीकर दिया गया है जो DTS TruSound टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इसमें Dolby Audio का भी सपोर्ट मिलेगा। Motorola TV को Mali 450 GPU प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें 2.25GB का RAM और 16GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा गेम लवर्स के लिए इसमें सेपरेट रिमोट कंट्रोल फीचर्स दिए गए हैं। यानी कि टीवी ऑपरेट करने के लिए दिए गए रिमोट के अलावा गेमिंग के लिए एक और अलग से रिमोट दिया गया है।

Mi TV

Mi ने भी हाल ही में अपने लेटेस्ट स्मार्ट टीवी की रेंज पेश की है। यह बैजल लैस फुल स्क्रीन टीवी 43 इंच से शुरू होते हैं। कंपनी ने इसके अलावा 55 और 65 इंच के स्क्रीन के साथ यह नए टीवी पेश गिए हैं। एल्युमीनियम अलॉय फ्रेम के साथ आ रहे Mi Fullscreen TV Pro series को 3D carbon Fiber से बनाया गया है। यह 8K वीडियो कंटेंट स्ट्रीम करने में सक्षम है। टीवी में 2 जीबी रैम और 32 जीबी का स्टोरेज मिलेगा साथ ही इसमें डॉल्बी ऑडियो दिया गया है। कीमत की बात करें तो Mi TV 4X (65 इंच) मॉडल की कीमत 54,999 रुपए है। यह कंपनी की आधिकारिक साइट के अलावा Flipkart पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

दूसरी ओर Mi TV 4X (43 इंच) मॉडल की कीमत 24,999 रुपए है और Mi TV 4A (40 इंच) मॉडल को भारत में 17,999 रुपए में बेचा जाएगा। Mi TV 4X (50 इंच) मॉडल की कीमत 29,999 रुपए तय की गई है। ग्राहक इसे Amazon.in और कंपनी की आधिकारिक साइट से खरीद सकेंगे। फीचर्स की बात करें तो Mi TV 4X के 65 इंच वाले मॉडल में 4K यूएचडी (3840×2160 पिक्सल) 10 बिट डिस्प्ले है जो एचडीआर10 सपोर्ट करता है। वहीं दो वूफर और दो ट्विटर्स हैं जो 20 वॉट का साउंड आउटपुट देते हैं। इसके 43 इंच वाले मॉडल के साथ 50 इंच वाला मॉडल भी लॉन्च किया गया है और दोनों में ही 10 बिट का डिस्प्ले और 20 वॉट के स्पीकर्स हैं। दोनों में ही डॉल्बी ऑडियो दिया गया है। इनके अलावा 40 इंच वाले टीवी में भी इसी तरह के ढेर सारे फीचर्स दिए गए हैं।

Haier Smart AI TV

इसी कड़ी में Haier ने भी भारतीय बाजार में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को सपोर्ट करने वाला स्मार्ट टीवी पेश कर दिया है। 69,990 की कीमत से शुरू हो रहे टीवी का टॉप मॉडल 99,990 में उपलब्ध होगा। गूगल सर्टिफाइड यह टीवी 50-inch, 55-inch, 58-inch और 65-inch के स्क्रीन साइज में उपलब्ध होंगे और एंड्रायड 9 पाई पर चलेंगे। 
शानदार डायमंड कट मेटल फ्रेम के साथ रहे इन स्मार्ट टीवी में डॉल्बी डिजिटल डिकोडर और स्टीरियो साउंड होगा। इसमें HDR प्लेबेक का विकल्प भी मिलेगा। टीवी में वाइड कल गोमेट तकनीक का उपयोग हुआ है जो बेहतर पिक्चर क्वालिटी देता है। इसमें ब्लूटूथ के अलावा गूगल असिस्टेंड भी दिया गया है।

Samsung Smart TV

सैमसंग ने हालांकि, अगस्त महीने में ही अपने लेटेस्ट स्मार्ट टीवी की रेंज पेस कर दी थी और ऑनलाइन सेल के दौरान यह भी डिमांड में रहेंगे। सैमसंग ने अपनी स्मार्ट 7 in 1 टीवी और The Frame को एक्सक्लूजिवली ऑनलाइन लॉन्च किया है। कंपनी द्वारा लॉन्च की गई 7 in 1 जहां 32 और 40 इंच के साइज में उपलब्ध होगी वहीं The Frame एक 55 इंच का टीवी है। जहां 32 इंच (80 सेमी) स्‍मार्ट 7-इन-1 टीवी की कीमत 22,500 रुपए रखी गई है वहीं 40 इंच (100 सेमी) वाले स्मार्ट टीवी को 33,900 रुपये में उपलब्‍ध कराया गया है। हालांकि, फ्लिपकार्ट पर इसे 17,999 रुपए में ही खरीदा जा सकता है। The Frame की बात करें तो यह भारतीय बाजार में 1,19,999 रुपए में उपलब्ध होगी।

द फ्रेम की बात करें तो 55 इंच का यह स्मार्ट टीवी ऑनलाइन कंटेंट के साथ ही QLED तकनीक के साथ शानदार पिक्चर क्वालिटी देता है। अगर आप इसे टीवी या कम्प्यूटर के रूप में उपयोग नहीं कर रहे हैं तो यह दीवार पर किसी फ्रेम की तरप उपयोग की जा सकती है। इस टीवी में दुनिया कि 1000 से ज्यादा आर्टवर्क्स देखे जा सकते हैं।
स्मार्ट 7 इन 1 की बात करें तो इसमें कंपनी ने एक साथ 7 अलग-अलग फीचर्स दिए हैं। बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के साथ ही इसमें और भी चीजे हैं और सबसे पहली चीज है कि यूजर इसे पर्सनल कम्प्यूटर में बदल सकता है। इसकी मदद से यूजर क्लाउड पर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 एक्सेस करने की सुविधा देता है।

इसकी दूसरी खासियत की बात करें तो यह एक म्यूजिक सिस्टम की तरह काम करता है। जैसे ही आप इसमें इस मोड को सिलेक्ट करते हैं तो टीवी के स्क्रीन पर वर्चुअल म्यूजिक सिस्टम आ जाता है और इसमें आप अलग-अलग कलर ऑप्शंस के साथ लाइब्रेरी से अपनी पसंद के गाने सुन सकते हैं।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट का आदेश.. विधानसभा अध्यक्ष के सामने पेश हों बागी विधायक….

News Desk

अनुष्का के बिकिनी फोटो शेयर करते ही ये कहा विराट कोहली ने…

News Desk

गृह मंत्रालय ने दी इन लोगों को सुरक्षा, मुख्यमंत्री के साथ ये भी हैं शामिल

News Desk

Leave a Comment