टेक्नोलॉजी

अगर आपके पास आईफोन हैं तो हैकर्स चार्जिंग केबल से भी चुरा सकता है निजी डाटा…

तहलका एमपी-सीजी। क्या आप आईफोन यूजर हैं और नई चार्जिंग केबल खरीदने जा रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। क्यों कि आपके द्वारा नई चार्जिंग लगाते ही आपका सारा निजी डाटा चोरी हो सकता है और यह हम नहीं खुद हैकर कह रहा है। एमजी नाम के हैकर के मुताबिक आईफोन चार्जिंग केबल के जरिए आपके निजी डेटा को चुराया जा सकता है। मदरबोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक इसे एपल की केबल में मॉडिफाई कर तैयार किया गया है जो दिखने में आम एपल यूएसबी केबल की तरह दिखती है। केबल को स्मार्टफोन में लगाते ही हैकर आसपास के किसी डिवाइस या वाई-फाई रेंज के जरिए यूजर के डिवाइस में मैलेशियस पैलोड्स या दूषित सॉफ्टवेयर भेजते देते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक यह चार्जिंग केबल कई तरह के पैलोड्स, स्क्रिप्ट और कमांड्स से लैस होती है। इन्हें हैकर यूजर के डिवाइस पर रन करता है। हैकर दूर बैठे-बैठे यूएसबी में की गई छेड़छेड़ा के सारे सबूत भी मिटा देता है ताकि आगे भी डिवाइस से चोरी की जा सके। यूजर के केबल डिवाइस में लगाने के बाद हैकर स्क्रीन कुछ देर के लिए लॉक कर देते हैं। जैसे ही यूजर दोबारा पासवर्ड डालता है, हैकर सारी डिटेल कलेक्ट कर लेता है।

एमजी नाम के हैकर ने बताया कि यह खास तरह के लाइटनिंग यूएसबी केबल क्रॉस प्लेटफार्म अटैक पैलोड्स का काम करती है। हैकर ने आगे बताया कि कई यूजर को पता है कि आजकल किसी भी फ्लैश ड्राइव का इस्तेमाल करने ठीक नहीं है लेकिन उन्हें इसकी उम्मीद भी नहीं होगी कि इससे डेटा चोरी भी किया जा सकता है। एमजी ने यह केबल खुद तैयार की है। इसे एपल केबल में मॉडिफिकेशन या यूं कहे कि छेड़छाड़ करके तैयार किया गया है। एमजी अब वे ऐसी केबल डिजाइन करना चाहते हैं जिसे सिक्योरिटी टूल की तरह इस्तेमाल किया जा सके।

Related posts

एप्पल लगाएगा इन एप्स के वॉइस कॉलिंग पर रोक..!

News Desk

सावधान..महंगी कारों को चोरी करने के लिए इस हाईटेक डि‍वाइज का इस्तेमाल कर रहे है चोर

News Desk

सैमसंग लॉन्च करेगी तीन नए टैब, एक ही डिवाइस में मिलेगा स्मार्टफोन और कंप्यूटर

News Desk

Leave a Comment