व्यापार

इन पांच तरीकों से वापस पा सकते हैं आप अपना पीएफ नंबर

यूएन के जरिए

यदि आपके पास पीएफ के लिए दिए जाने वाला यूएएन और वह एक्टिव है तो आप इसके माध्यम से पीएफ अकाउंट नंबर पुन: प्राप्त कर सकते हैं। यूएएन के जरिये पीएफ अकाउंट नंबर जानने के लिए आपको ईपीएफओ ​​के मेंबर पासबुक पोर्टल में जाना होगा।

सैलरी स्लिप से

कुछ कंपनियां सैलरी स्लिप पर कर्मचारी का पीएफ अकाउंट नंबर लिखकर देती हैं। अगर आपके पास पुरानी कंपनी की सैलरी स्लिप है तो एक बार उसे देखें, इस पर अवश्य आपका पीएफ अकाउंट नंबर लिखा होगा। क्योंकि कंपनी की तरफ से जिस अकाउंट नंबर में पीएफ की रकम जमा की जाती है, उसका नंबर यहां लिखा जाता है।

कंपनी के जरिये

नियोक्ता कंपनी ही अपने कर्मचारी का पीएफ अकाउंट खोलती है। ऐसे में यदि आपका पीएफ अकाउंट नंबर मिस हो गया है तो आप कंपनी के एचआर से संपर्क कर पीएफ अकाउंट नंबर की जानकारी ले सकते हैं। आपका पीएफ खाता कंपनी ने खोला है, इसलिए वहां पर इस बारे में अवश्य जानकारी रहती है।

उमंग एप से

उमंग एप के माध्यम से भी आप पीएफ अकाउंट नंबर हासिल कर सकते हैं। इसके लिए पहले उमंग एप डाउनलोड करें और यहां पर रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद ईपीएफ सर्विस सलेक्ट कर सर्विसेज पर क्लिक करना होगा। यहां पर व्यू पासबुक पर क्लिक करें और यूएएन डालकर लॉगइन करना होगा। मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज कर पीएफ अकाउंट की डिटेल मिल जाएंगी।

ईपीएफओ ऑफिस से

आप ईपीएफओ ऑफिस जाकर भी अपना खाता नंबर पता कर सकते हैं। आप अपने रीजनल ईपीएफओ ऑफिस के ग्रीवांस सेल में जाकर ग्रीवांस रिड्रेसल फॉर्म भरे। साथ में आपको यहां पर अपनी केवाईसी जमा करानी होगी। अब आप अपना पीएफ अकाउंट नंबर हासिल कर सकते हैं।

Related posts

बैंकों से 71,543 करोड़ रुपयों की धोखाधड़ी आई सामने

News Desk

एसबीआई का त्योहारी सीजन में सस्ते कर्ज के लिए ऑफर.. कार लोन पर प्रोसेसिंग फीस में भी छूट…

News Desk

कैबिनेट का बड़ा फैसला, BPCL समेत इन 4 सरकारी कंपनियों को बेचने की मंजूरी पढ़े पूरी खबर।

News Desk

Leave a Comment