इंदाैर मध्यप्रदेश

इंदौर में 22 करोड़ की लागत से तैयार होगी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की स्वीमिंग एकेडमी …

तहलका एमपी सीजी न्यूज। इंदौर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। यहां जल्द ही अंतराष्ट्रीय स्तर की स्वीमिंग और कुश्ती एकेडमी तैयार होने वाली है। खेल व उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने इसके लिए प्रस्तावित स्थलों का निरीक्षण किया व अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए। जीतू पटवारी ने कहा है कि इंदौर को विश्व स्तरीय सुविधाओं से युक्त अनेकों खेल सुविधाएं दी जाएंगी। इंदौर के नेहरू स्टेडियम को नए स्वरूप में खिलाड़ियों और खेल प्रेमी जनता को लौटाया जाएगा। नेहरू स्टेडियम पूरे नये स्वरूप में बनेगा और यहाँ सिर्फ खेल गतिविधियाँ ही संचालित होंगी। इस अवसर पर  महापौर श्रीमती मालिनी गौड़, संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी, कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव, संचालक खेल एवं युवा कल्याण डॉ. एस.एल. थाउसेन, नगर निगम आयुक्त आशीष सिंह, सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

बिलावली तालाब में होंगे वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता

 मंत्री पटवारी ने बताया कि शहर के प्रसिद्ध बिलावली तालाब की जल क्षमता बढ़ाकर उसे वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए तैयार किया जाएगा। आगामी वर्ष 2020 में इसी बिलावली तालाब में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता का आयोजन होगा। बीजलपुर में निर्मित होने वाले एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में हॉकी के अलावा और भी खेलों के लिये सुविधाएं जुटायी जाएंगी। यहाँ उन्होंने कहा कि बिलावली तालाब की जल क्षमता बढ़ाकर इसे वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों के लिये तैयार किया जायेगा। ताकि बारहों महीने इस तालाब में पानी रहे। इसके लिये नर्मदा क्षिप्रा लिंक योजना से इसे जोड़ना प्रस्तावित है। उन्होंने तालाब तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि इसी बिलावली तालाब में वर्ष 2020 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके पश्चात श्री पटवारी बीजलपुर में बनने वाले एस्टोटर्फ हॉकी काम्पलेक्स स्थल पहुंचे। यहां उन्होंने अधिकारियों से चर्चा की और कहा कि इस काम्पलेक्स का निर्माण शीघ्र शुरू करें। पहले इस काम्पलेक्स के लिये छह एकड़ जमीन उपलब्ध करायी गई थी, अब इस काम्पलेक्स के लिये 15 एकड़ जमीन का आवंटन हो चुका है।
 22 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा स्वीमिंग पूल
      पिपलियाहाना पर लगभग 22 करोड़ रूपये की लागत से बन रहे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पूल स्टेडियम के कार्यों के अवलोकन से  अपने भ्रमण की शुरूआत करते हुए खेल मंत्री पटवारी ने प्रगति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि यह कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा किया जाये। उन्होंने इस स्वीमिंग पूल में सभी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं जुटाने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि इसके निर्माण में कोई कोर कसर नहीं रखी जाये। जरूरत पड़ने पर स्वीमिंग पूल में अन्य कार्य भी करवाये जाएं।

नेहरू स्टेडियम का भी होगा कायाकल्प

इसके बाद पटवारी नेहरू स्टेडियम पहुंचे। यहाँ उन्होंने स्टेडियम का निरीक्षण किया। उन्हे अवगत कराया गया कि नेहरू स्टेडियम वर्ष 1962 में बनाया गया जिसके निर्माण की आयु पूरी हो गई है।खेल मंत्री ने कहा कि स्टेडियम को पूरे नये स्वरूप में तैयार किया जाये और यहाँ होस्टल सहित अन्य सभी जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध कराते हुए इसका प्रस्ताव तैयार किया जाए। इस स्टेडियम को नगर निगम, खेल एवं युवा कल्याण और अन्य विभागों के सहयोग से तैयार किया जायेगा। 

Related posts

रायसेन में जमीनी विवाद को लेकर खूनी संघर्ष.. तीन की मौत

News Desk

अस्पताल के बाहर एम्बुलेंस में तड़पता रहा मरीज

News Desk

गायब हुए नाबालिग झांसी रेलवे स्टेशन से मिले

News Desk

Leave a Comment