अंतर्राष्ट्रीय टेक्नोलॉजी

अब फेसबुक पर नहीं दिखेगा कितने मिले लाइक, जानें क्यों हो रहा ऐसा

एजेंसी। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर कोई भी फोटो या वीडियो पोस्ट करने के बाद यूजर को उस पर मिलने वाले लाइक का इंतजार रहता है। कुछ लोग होते हैं जिन्हें इतने लाइक्स मिलते हैं आप हैरान हो जाते हैं और कुछ लोग होते हैं जो इन लाइक्स के लिए तरस जाते हैं। ज्यादा लाइक्स मिलने से जहां आपकी अपने फेसबुक फ्रैंड्स के बीच में इमेज और दमदार हो जाती है वहीं कम लाइक्स कईं बार आपको ट्रोल करवाने के लिए काफी हो जाते हैं। ऐसे में मन करता है कि या तो वो फोटो हटा दो या लाइक्स किसी को दिखाई ही ना दें। अगर आप भी ऐसा चाहते हैं तो आपकी इच्छा पूरी होने जा रही है।

फेसबुक अब लाइक फीचर को बंद करने जा रहा है। इस बदलाव के बाद आपके फ्रेंड्स आपके पोस्ट पर आने वाले लाइक या लव रिएक्शन की संख्या नहीं देख पाएंगे। हां, यूजर खुद अपने पोस्ट पर आने वाले लाइक की संख्या देख सकेंगे। फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में इस नए फीचर का ट्रायल शुरू भी कर दिया है। फेसबुक का कहना है कि वह यह बदलाव इसलिए कर रहा है ताकि लोग बिना किसी दबाव के ज्यादा से ज्यादा पोस्ट कर पाएं। कंपनी ने कहा, “हम फेसबुक को प्रतियोगिता का मैदान नहीं बनाना चाहता हैं। नए फीचर यूजर्स के लिए कितना सुविधाजनक है, इसी का पता लगाने के लिए ट्रायल किया जा रहा है। इसके आधार पर ही दुनियाभर में यह फीचर लागू करने का निर्णय लिया जाएगा।”

इंस्टाग्राम के लिए भी हो रहा इस फीचर का ट्रायल

फेसबुक ने सबसे पहले “इंस्टाग्राम” में यह फीचर लाए जाने की घोषणा की थी। फोटो शेयरिंग साइट पर इस फीचर का ट्रायल जुलाई में कनाडा से शुरू हुआ था। अब आयरलैंड, जापान, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड में यह ट्रायल लांच हो गया है। इसके चलते वहां के इंस्टाग्राम यूजर अपने पोस्ट पर लाइक की संख्या छुपा सकते हैं।

Related posts

फ्लाईट का कम्पार्टमेंट खोलते ही चौंक गए सभी

News Desk

कनाडा में पाकिस्तानियों ने पाकिस्तान के खिलाफ लगाए मुर्दाबाद के नारे

Manager TehelkaMP

अगर आप भी चाय पीते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है…!

News Desk

Leave a Comment