दिल्ली देश

नई तकनीक से देश में सिर्फ बछिया पैदा होंगी…!

नई दिल्ली, तहलका एमपी-सीजी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा में कई योजनाओं की शुरुआत की। इसमें सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करना, पशुओं के आरोग्य से जुड़ी योजना और टीकाकरण की कई परियोजनाओं को शुरू किया गया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बयान दिया कि अब देश में ऐसी टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे सिर्फ बछिया ही पैदा होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पहली बार इतने बड़े स्तर पर पशुओं का टीकाकरण किया जा रहा है। इस योजना से सिर्फ पशुओं से ही नहीं बल्कि पशुपालकों का भी फायदा होगा। 

गिरिराज सिंह ने कहा, ‘किसान के घर बछिया हो तो खुशी होती है, बाछा हो तो किसान दुखी होता है। आज आप (पीएम मोदी) ये टेक्नॉलोजी देश को समर्पित कर रहे हैं, इससे केवल बछिया ही किसानों के घर में पैदा होगी। हमने पशुओं के कल्याण के लिए टेक्नॉलोजी का सहारा लिया है।’ इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब देश में दूध देने वाले जानवरों की टैगिंग की जाएगी, उनका टीकाकरण किया जाएगा। गिरिराज सिंह ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा नरेंद्र मोदी की अगुवाई में किसानों के हितों के लिए उठाए गए कदम स्वागत योग्य है। 

क्या है ये योजना?

आपको बता दें कि आज मथुरा में कई योजनाओं की शुरुआत की गई है, इनमें वर्गीकृत वीर्य गर्भाधान योजना (सेक्स सॉर्टेड सीमेन), कृत्रिम गर्भाधान योजना शामिल हैं। इन तकनीकों की वजह से सिर्फ बछिया पैदा होने की संभावना बढ़ जाती है और बाछा होने की उम्मीद काफी कम होती है। अक्सर किसान अगर बाछा पैदा होता है, तो उसे खुले में छोड़ देते हैं या फिर उनका कम ही इस्तेमाल कर पाते हैं। 

Related posts

आज अपना पहला बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण.. थोड़ी देर में कैबिनेट की बैठक…

News Desk

25 जुलाई के बाद रोजाना सुनवाई पर विचार करेगी सुप्रीम कोर्ट

News Desk

छत्तीसगढ़ में मंत्रियों के प्रभार जिले बदले… रविन्द्र चौबे को रायपुर और रायगढ़ की जिम्मेदारी

News Desk

Leave a Comment