खेल

लगातार दूसरी बार टीम इंडिया के हेड कोच चुने गए रवि शास्त्री… 2021 तक वे इस पद पर रहेंगे …

एजेंसी। रवि शास्त्री ही 2021 तक टीम इंडिया के मुख्य कोच रहेंगे। कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट एडवायजरी काउंसिल ने शुक्रवार शाम इसका ऐलान किया। कपिल देव ने कहा कि हेड कोच का चयन कोचिंग स्किल्स, एक्सपीरियंस, नॉलेज और टीम के साथ कम्युनिकेशन के मानकों को ध्यान में रखते हुए किया गया।  शास्त्री 2014-2016 तक टीम के डायरेक्टर रहे। 2017 में उन्हें टीम का कोच बनाया गया। हालांकि, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद उनके कोच पद पर बने रहने पर सवाल उठ रहे थे। चयन के पहले ही कहा जा रहा था कि शास्त्री का कार्यकाल आगे बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि वे विराट कोहली की भी पसंद हैं। हालांकि, कपिल देव ने स्पष्ट कर दिया कि कोच के चयन के वक्त कोहली की सलाह नहीं मांगी गई।

अंकों में ज्यादा फर्क नहीं था- कपिल
कपिल देव ने कहा, ‘‘हम तीनों (कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी) की हेड कोच के उम्मीदवारों को लेकर अपनी-अपनी मार्किंग थी। हम सभी की आम सहमति के मुताबिक मार्किंग ऐसी रही कि ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी तीसरे, न्यूजीलैंड के माइक हेसन दूसरे और रवि शास्त्री पहले नंबर पर थे। इसी के मुताबिक हमने फैसला किया। हमने कोचिंग स्किल्स, एक्सपीरियंस, नॉलेज और टीम के साथ कम्युनिकेशन जैसे मानकों पर अंक दिए। हालांकि, तीनों उम्मीदवारों को मिले अंकों में ज्यादा फर्क नहीं था। तीनों ने अच्छा प्रेजेंटेशन दिया। 

शास्त्री का पक्ष मजबूत था : गायकवाड़
शास्त्री ही क्यों चुने गए, इस पर अंशुमान गायकवाड़ ने कहा कि मुझे लगता है कि वे मौजूदा कोच हैं, इसलिए उनका पक्ष मजबूत था। वे खिलाड़ियों को जानते हैं, मौजूदा माहौल जानते हैं और क्या दिक्कतें हैं, ये भी उन्हें पता है। बाकी किसी को भी चुनते तो उसे काफी पहले से चीजें शुरू करना पड़तीं। 

शास्त्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंटरव्यू दिया
सीएसी में कपिल देव के अलावा टीम इंडिया के पूर्व ओपनर अंशुमान गायकवाड़ और महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी शामिल हैं। सीएसी ने इंटरव्यू के लिए 6 उम्मीदवारों का नाम शॉर्ट लिस्ट किया था। इनमें शास्त्री के अलावा लाल चंद राजपूत, रॉबिन सिंह, न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन और ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर टॉम मूडी शामिल थे। शास्त्री वेस्टइंडीज दौरे पर हैं, उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंटरव्यू दिया। इसी तरह मूडी ने स्काइप पर इंटरव्यू दिया। लालचंद, रॉबिन और हेसन मुंबई में सीएसी के सामने पहुंचे। पूर्व वेस्टइंडियन ऑलराउंडर फिल सिमंस ने अपना नाम वापस ले लिया था। कपिल ने कहा- कोच के तौर पर हेसन दूसरी और मूडी तीसरी पसंद थे। लेकिन, कमेटी ने शास्त्री का चयन किया।

Related posts

आईपीएल में दाे नई टीमें शामिल करेगी बीसीसीआई

Manager TehelkaMP

मनु भाकर और सौरभ ने मिक्स्ड इवेंट में स्वर्ण जीता… भारत 9 पदक के साथ पहले स्थान पर….

News Desk

पंजाब सरकार पर भड़के ये पूर्व क्रिकेटर, आरोप लगाया कि सरकार कि लापरवाही के कारण नहीं मिलेगा खेल रत्न

Manager TehelkaMP

Leave a Comment